आर्मी के लिए DHFL इंश्योरेंस: पॉलिसी डिटेल्‍स, प्‍लान्‍स और लाभ

DHFL Insurance for Army in Hindi – Prahri Insurance

आर्मी के लिए डीएचएफएल इंश्योरेंस – प्रहरी बीमा

प्रामेरिका लाइफ इंश्योरेंस लिमिटेड व्यक्तियों के साथ-साथ ग्रुप्‍स की विभिन्न वित्तीय सुरक्षा आवश्यकताओं को पूरा करने वाले जीवन बीमा समाधानों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। प्रहरी PLIL की एक पहल है जिसे 2009 में सैन्य सेवा के कारण सभी प्रकार के जोखिमों के लिए जीवन बीमा कवर प्रदान करने के लिए शुरू किया गया था, जिसमें सभी परिस्थितियों में युद्ध और युद्ध जैसे परिदृश्य शामिल हैं।

PRAHRI को हमारे देश के रक्षा सेवाओं के कर्मियों को शुरू से अंत तक वित्तीय समाधान प्रदान करने के एकमात्र उद्देश्य के साथ लॉन्च किया गया था। यह इस बात को ध्यान में रखते हुए किया गया था कि हमारे पास दुनिया की सबसे बड़ी सेनाओं में से एक है और हालांकि वे AGIF द्वारा प्रबंधित इन हाउस अंशदायी कार्यक्रम के माध्यम से सैन्य कर्तव्यों के कारण जोखिमों के लिए काफी हद तक कवर हैं, DHFL ने अपनी PRAHRI पहल के माध्यम से कुछ पूरक बीमा प्‍लान्‍स की पहचान की है। हमारे सैनिकों के लिए सुरक्षा और बचत कवर। यह देखते हुए कि DHFL IRDA द्वारा लाइसेंस प्राप्त 23 बीमा कंपनियों में से एकमात्र कंपनी हैं, जो एक समर्पित सेवा चैनल के माध्यम से बिना किसी अपवाद के सभी सैन्य जोखिमों को कवर करती है, इसे और अधिक महत्व दिया गया।

आर्मी के लिए DHFL इंश्योरेंस – प्रहरी बीमा (DHFL Insurance for Army in Hindi – Prahri Insurance)

DHFL Insurance for Army in Hindi - Prahri Insurance

रक्षाकर्मी अपने देशवासियों की रक्षा के लिए अपना जीवन समर्पित कर देते हैं। फिर भी, जब खुद को और अपने परिवार को जीवन की अत्यावश्यकताओं से बचाने की बात आती है, तो मौजूदा लाइफ इंश्योरेंस प्‍लान्‍स अक्सर पर्याप्त नहीं होते हैं।

इसलिए, रक्षा कर्मियों की एक महत्वपूर्ण आवश्यकता उनकी बुनियादी मौजूदा लाइफ इंश्योरेंस प्‍लान्‍स को एक ऐसे प्‍लान के साथ पूरक करना है जो उनकी विशिष्ट आवश्यकताओं के अनुकूल हो।

यहीं पर PRAHRI विशेष रूप से बलों के लिए डिज़ाइन की गई एक पहल के साथ आता है। इसमें ऐसे प्‍लान्‍स हैं जो रक्षा कर्मियों और उनके परिवारों की सुरक्षा के लिए काम करते हैं।

प्रहरी बीमा रक्षा सेवा कर्मियों को शुरू से अंत तक मौद्रिक समाधान प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू किया गया था। डीएचएफएल लाइफ इंश्योरेंस IRDAI द्वारा लाइसेंस प्राप्त 23 बीमा कंपनियों में से एकमात्र कंपनी है जो एक प्रतिबद्ध सर्विस चैनल के माध्यम से अपवादों के बिना सभी सैन्य-संबंधित जोखिमों के खिलाफ कवरेज प्रदान करती है।

DHFL आर्मी पॉलिसी की समर्पित बिक्री टीम – प्राहरी इंश्योरेंस में रक्षा कर्मियों और पूर्व सैनिकों के परिवार के सदस्य शामिल हैं, आवश्यकताओं को बेहतर तरीके से समझने और आपकी चिंताओं को अधिक कुशलता से दूर करने में मदद करते हैं। DHFL प्रहरी जीवन बीमा में वर्तमान में PLIL के साथ काम कर रहे 1200 से अधिक आश्रित हैं।

सेना के लिए DHFL लाइफ इंश्योरेंस के लाभ (Benefits of DHFL Insurance for Army in Hindi)

प्रामेरिका लाइफ इंश्योरेंस प्रहरी विभिन्न लाभ प्रदान करता है और अन्य प्लान्स से भी काफी अलग है। यहां DHFL प्रहरी जीवन बीमा के लाभों का त्वरित निर्धारण किया गया है:

  • ये प्रोडक्‍ट युद्ध और युद्ध जैसे मामलों को कवर करते हैं: कम-तीव्रता वाले संघर्ष, पारंपरिक युद्ध, आपदा प्रबंधन, प्रतिवाद, आंतरिक सुरक्षा प्रशिक्षण, अभ्यास, कर्तव्यों आदि जैसी परिस्थितियों को कवर करने वाले बलों के लिए विभेदित सेवा और उत्पाद समझौता।
  • DGMS मेडिकल ग्रिड के अनुसार मेडिकल हामीदारी: नवीनतम PME और AME रिपोर्ट के आधार पर उच्च गैर-चिकित्सा प्रतिबंध।
  • वयोवृद्धों के लिए एंगेजमेंट प्रोग्राम: प्रहरी भारतीय सेना की सहायता से विभिन्न सगाई कार्यक्रमों के माध्यम से आश्रितों और पूर्व सैनिकों को नौकरी के अवसर प्रदान करने और कौशल प्रदान करने में सक्रिय रूप से लगे हुए हैं।
  • वेतन आयोग में संशोधन: जीवन कवरेज छठे/सातवें वेतन आयोग के अनुसार वेतनमान में संशोधन के अनुपात में है और वित्तीय नियोजन में पहचाने गए सभी संभावित अंतरालों को कवर करता है।
  • क्‍लेम का तेजी से प्रोसेसिंग: 98.61% के क्‍लेम सेटलमेंट रेश्‍यो के साथ, कंपनी तेजी से क्‍लेम सेटलमेंट की पेशकश करती है। रिकॉर्ड टर्नअराउंड समय 7 दिनों से कम है।
  • पॉलिसी की पुष्टि पर कॉल: समय पर सेवा के लिए संपर्क जानकारी की पुन: पुष्टि करने के लिए सभी ग्राहकों को लॉगिन करने से पहले बुलाया जाता है।
  • वेरिफिकेशन के लिए पॉलिसी जारी होने के बाद वेलकम कॉल्स: सभी ग्राहकों को पॉलिसी की डिलीवरी के बाद प्रहरी परिवार में स्वागत के लिए बुलाया जाता है।
  • आर्मी के लिए DHFL इंश्योरेंस कस्टमर केयर नंबर: सोमवार से शनिवार तक टोल-फ्री हेल्पलाइन नंबर 1800-102-7070 पर कॉल करें।
  • एम-संपर्क एप्लिकेशन: यह ऐप एक बटन के स्पर्श के साथ पॉलिसी के डिटेल्‍स को एक्‍सेस करने की सुविधा के लिए एंड्रॉइड फोन पर उपलब्ध है। DHFL प्रहरी पॉलिसी के स्‍टेटस को चेक करने के लिए, कोई भी दिग्गजों की एक समर्पित टीम से संपर्क कर सकता है और उन्हें कॉल या SMS कर सकता है।

प्रहरी जीवन बीमा प्लान्स (Prahari Life Insurance Plans  in Hindi)

रक्षा कर्मियों की पहल के लिए प्रहरी जीवन बीमा भारतीय सैनिकों के लिए सुरक्षा और बचत कवर को बढ़ाता है। कंपनी इस पहल के तहत तीन प्लान्स पेश करती है जो प्रामेरिका लाइफ रक्षक गोल्ड, प्रामेरिका लाइफ मैग्नम एश्योर और प्रामेरिका लाइफ स्मार्ट इनकम हैं। आइए प्रत्येक DHFL सेना पॉलिसी योजना पर विस्तार से चर्चा करें:

1. प्रामेरिका लाइफ रक्षक स्मार्ट (Pramerica Life Rakshak Smart)

आप अपने सपनों को निरंतर शक्ति देना चाहते हैं जो आपने अपने प्रियजनों के लिए पोषित किए हैं, और उन्हें एक सुरक्षित भविष्य प्रदान करने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं। अपने सपनों को जीने और अनिश्चितता के समय के लिए तैयार करने में DHFL आपकी मदद करता हैं।

DHFL आपको आत्मविश्वास और स्पष्टता के साथ जीवन की अनिश्चितताओं और अप्रत्याशितता को दूर करने में मदद करते हैं। यह एक विश्वसनीय जीवन बीमा प्‍लान के साथ प्राप्त किया जा सकता है जो न केवल आपको एक जीवन बीमा प्रदान करती है बल्कि सुनिश्चित लाभ भी प्रदान करती है।

पेश है प्रामेरिका लाइफ रक्षक स्मार्ट, गारंटीकृत लाभों के साथ एक जीवन बीमा योजना। इसलिए, अपने सपनों की दिशा में आगे बढ़ें और जीवन में आने वाले किसी भी आश्चर्य के लिए मजबूत तैयारी करें।

इस प्‍लान को खरीदने के कारण:

  • पॉलिसी अवधि के दौरान गारंटीड लाभ।
  • आवश्यकता के अनुसार दो प्लान विकल्पों में से चुनने का लचीलापन।
  • तत्काल, नियमित और भविष्य की जरूरतों को पूरा करने के लिए व्यापक मृत्यु लाभ।
  • प्रचलित आयकर कानूनों के अनुसार कर लाभ।
प्रवेश आयुLife Option: 91 दिन से 60 वर्ष
Enhanced Life Option: 18 वर्ष से 50 वर्ष
परिपक्वता आयुLife Option: 18 वर्ष से 80 वर्ष
Enhanced Life Option: 30 से 70 वर्ष
पॉलिसी अवधि और प्रीमियम भुगतान अवधिपॉलिसी अवधि (वर्ष) 12, 15, 20
प्रीमियम भुगतान अवधि (वर्ष) 7 10 12
बेसिक बीमा राशिन्यूनतम: 1,50,000
अधिकतम: कोई सीमा नहीं, बोर्ड द्वारा स्वीकृत के अंडरराइटिंग पॉलिसी के अधीन
वार्षिक प्रीमियमन्यूनतम: लाइफ ऑप्‍शन के लिए: 19,445
एनहांस्ड लाइफ ऑप्‍शन के लिए: 20,567
अधिकतम: कोई सीमा नहीं
प्रीमियम पेमेंट मोडवार्षिक, अर्ध-वार्षिक और मासिक

प्‍लान के लाभ:

1. मृत्यु लाभ

इस प्लान में मृत्यु लाभ आपके परिवार की भलाई और भविष्य को सुरक्षित करता है। यह आपके द्वारा चुने गए प्लान विकल्प के आधार पर भिन्न होगा:

I. लाइफ ऑप्‍शन: पॉलिसी अवधि के दौरान बीमित व्यक्ति की मृत्यु की दुर्भाग्यपूर्ण घटना में, जबकि पॉलिसी मृत्यु की तारीख को लागू होती है, लाभार्थी को मृत्यु पर बीमा राशि और प्राप्त होने की तिथि तक अर्जित वार्षिक गारंटीड अतिरिक्त राशि प्राप्त होगी।

लाइफ ऑप्‍शन के लिए मृत्यु पर बीमा राशि सबसे अधिक है:

  • वार्षिक प्रीमियम का 11 गुना (या)
  • मूल बीमा राशि (या)
  • मृत्यु की तारीख तक भुगतान किए गए कुल प्रीमियम का 105% (या)

II. एनहांस्ड लाइफ ऑप्‍शन: पॉलिसी अवधि के दौरान बीमित व्यक्ति की मृत्यु की दुर्भाग्यपूर्ण घटना में, जबकि मृत्यु की तिथि पर पॉलिसी लागू है, लाभार्थी को प्राप्त होगा

  • तत्काल लाभ: आधार बीमा राशि के बराबर एकमुश्त राशि
  • तत्काल लाभ: मृत्यु की तारीख तक अर्जित वार्षिक गारंटीड एडिशन्‍स
  • मासिक भुगतान: मूल बीमा राशि का 2%, मृत्यु के महीने से शुरू होकर शेष पॉलिसी अवधि के लिए न्यूनतम 36 मासिक भुगतान के अधीन, भले ही ये पॉलिसी अवधि से बाहर हों
  • मैच्योरिटी तिथि पर लाभ: गारंटीड मैच्योरिटी मल्टीपल (GMM) फैक्टर से गुणा किए गए बेस सम एश्योर्ड के बराबर एकमुश्त राशि।

जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, मृत्यु पर देय कुल लाभ कम से कम मृत्यु पर बीमित राशि और अर्जित वार्षिक गारंटीड एडिशन्‍स के बराबर होगा।

मृत्यु पर बीमित राशि सबसे अधिक होगी:

  • वार्षिक प्रीमियम का 11 गुना
  • मृत्यु की तारीख तक  भुगतान किए गए कुल प्रीमियम का 105%
  • (ए), (सी) और (डी) का योग जैसा कि एन्हांस्ड लाइफ़ ऑप्‍शन के मामले में ऊपर परिभाषित किया गया है

2. मैच्‍योरिटी बेनिफिट

  • पॉलिसी अवधि के अंत तक बीमित व्यक्ति के जीवित रहने पर और बशर्ते कि सभी देय प्रीमियम का भुगतान कर दिया गया हो, आपको परिपक्वता लाभ की राशि के रूप में प्राप्त होगा
  • गारंटीकृत आय लाभ, परिपक्वता तिथि से 5 वर्ष की भुगतान अवधि के दौरान चुनी गई आवृत्ति (वार्षिक या मासिक) के अनुसार बकाया राशि में और पेआउट अवधि के अंत में देय बचत बूस्टर।
  • जहां सेविंग बूस्टर पॉलिसी अवधि के अंत में अर्जित एजीए के बराबर होता है, जिसे सेविंग बूस्टर मल्टीपल (एसबीएम) से गुणा किया जाता है। भुगतान अवधि के अंत तक बने रहने वाले पॉलिसीधारक के लिए एसबीएम 136 प्रतिशत होगा।

3. वार्षिक गारंटीड एडिशन्‍स

बशर्ते पॉलिसी पूर्ण जोखिम लाभों के लिए लागू हो, पॉलिसी अवधि के अंतिम 10 वर्षों के दौरान प्रत्येक पूर्ण पॉलिसी वर्ष के अंत में वार्षिक गारंटीड एडीशन्स (AGA) पॉलिसी में जमा होगी।

2. प्रामेरिका लाइफ मैग्नम एश्योर प्लान (Pramerica Life Rakshak Smart)

यह गारंटीड मासिक लाभों के साथ एक नॉन- पार्टिसिपेटिंग वाली, नॉन-लिंक्ड एंडोमेंट लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी है जो आपकी भविष्य की आवश्यकताओं की देखभाल करने में मदद करती है और आपके और आपके प्रियजनों के लिए एक सुरक्षित भविष्य की गारंटी देती है।

प्रमुख विशेषताएं:

  • पॉलिसी मुख्य रूप से 10 या 15 वर्षों की उपलब्ध पॉलिसी शर्तों के साथ मध्यम और दीर्घकालिक उद्देश्यों के लिए है
  • पेआउट अवधि के बराबर अवधि के लिए गारंटीड आय मासिक आधार
  • पॉलिसी अवधि के दौरान मृत्यु के मामले में प्‍लान आपके परिवार की सुरक्षा करती है
  • पॉलिसी पर ऋण लेने का विकल्प
  • भुगतान किए गए प्रीमियम पर कर बचत लाभ और आयकर अधिनियम के अनुसार प्राप्त लाभ।

पात्रता मापदंड:

मानदंडन्यूनतमअधिकतम
प्रवेश आयु18 वर्ष10 वर्षों की पॉलिसी अवधि के लिए: 55 वर्ष, 15 वर्षों की पॉलिसी अवधि के लिए: 50 वर्ष
परिपक्वता आयु-65 वर्ष
पॉलिसी अवधि10 या 15 वर्ष
वार्षिक प्रीमियम48000कोई सीमा नहीं

3. प्रामेरिका लाइफ स्मार्ट इनकम (Pramerica Life Smart Income)

यह एक नॉन-पार्टिसिपेटिंग वाली गारंटीड वार्षिक आय पॉलिसी है जिसे विशेष रूप से आपकी वित्तीय आवश्यकताओं को ध्यान में रखने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इस पॉलिसी का गारंटीड वार्षिक आय लाभ यह सुनिश्चित करता है कि आपकी या आपके परिवार की आय का प्रवाह स्थिर रहे, जबकि डेथ पेआउट आपके परिवार को वित्तीय सहायता प्रदान करता है जब आप उनकी देखभाल करने के लिए आसपास नहीं होते हैं।

प्रमुख विशेषताएं:

  • गारंटीड वार्षिक लाभ: पीपीटी के बराबर अवधि के लिए गारंटीड वार्षिक भुगतान प्राप्त करें
  • पॉलिसी को अपनी आवश्यकताओं के अनुसार संरेखित करें: पॉलिसी की प्रत्येक अवधि के लिए विभिन्न प्रीमियम भुगतान अवधि विकल्पों में से चयन करने का लचीलापन
  • कर लाभ: प्रचलित आयकर कानूनों के अनुसार भुगतान किए गए प्रीमियम और प्राप्त भुगतान पर कर लाभ।

पात्रता मापदंड:

मानदंडन्यूनतमअधिकतम
प्रवेश आयु8 वर्ष, 18 वर्ष न्यूनतम परिपक्वता आयु के अधीन60 वर्ष
परिपक्वता आयु18 वर्ष75 वर्ष
पॉलिसी अवधि7 वर्ष20 वर्ष
वार्षिक प्रीमियम17,142/-कोई सीमा नहीं

आर्मी के लिए DHFL इंश्योरेंस – प्रहरी बीमा पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

DHFL Insurance for Army in Hindi – Prahri Insurance पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

मैं अपनी DHFL बीमा पॉलिसी के स्‍टेटस को चेक कैसे करूं?

आप निम्नलिखित तरीकों से DHFL बीमा पॉलिसी की स्थिति की जांच कर सकते हैं:
मौजूदा ग्राहकों के लिए:
DHFL प्रामेरिका लाइफ इंश्योरेंस कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
ऊपरी दाएं पेज पर Customer पर क्लिक करें
User name और password दर्ज करें और फिर लॉगिन करें।
नए ग्राहक के लिए
DHFL प्रामेरिका लाइफ इंश्योरेंस कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
ऊपरी दाएं पेज पर Customer पर क्लिक करें
फिर, New User पर क्लिक करें और आपको एक नए पेज पर भेज दिया जाएगा
पॉलिसी नंबर, ईमेल-आईडी, नाम, ग्राहक-आईडी, मोबाइल नंबर और जन्म तिथि दर्ज करें।
एक यूजर नेम बनाएं और फिर सुरक्षा उद्देश्यों के लिए शब्द वेरिफिकेशन टेक्स्ट का पालन करें। नियम और शर्तों से सहमत हों और Submit पर क्लिक करें।
अन्य तरीके हैं जिनका उपयोग आप DHFL बीमा पॉलिसी की पॉलिसी स्‍टेटस को चेक करने के लिए कर सकते हैं।

मैं अपनी DHFL पॉलिसी कैसे रद्द करूं?

यदि बीमित व्यक्ति अपनी जीवन बीमा प्‍लान को रद्द करना चाहता है, तो निम्नलिखित प्रक्रिया का पालन करना आवश्यक है:
पॉलिसी को सरेंडर करने का कारण और नीचे दिए गए दस्तावेजों के साथ DHFL प्रामेरिका लाइफ इंश्योरेंस की निकटतम शाखा में सरेंडर आवेदन जमा करना आवश्यक है:
पॉलिसी के ओरिजन डयॉक्‍यूमेंट
कैंसल चेक जिसमें पॉलिसीधारक का नाम छपा हुआ हो
आईडी प्रूफ जैसे आधार कार्ड, पासपोर्ट, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस
कैंसिलेशन या पॉलिसी सरेंडर फॉर्म
एनआरई खातों से भुगतान किए गए प्रीमियम को दर्शाने वाला बैंक का एनआरई विवरण

प्रहरी प्‍लान क्या है?

प्रहरी 2009 में शुरू की गई एक PLIL पहल है जो सैन्य कर्मियों के कारण होने वाले सभी प्रकार के जोखिमों के लिए जीवन बीमा कवरेज प्रदान करती है, जिसमें सभी मामलों के तहत युद्ध और युद्ध जैसे कार्य शामिल हैं। प्रहरी का उद्देश्य रक्षा सेवाओं को वित्तीय समाधान प्रदान करना है।

क्या DHFL बीमा सुरक्षित है?

हां, वे सुरक्षित हैं। DHFL प्रामेरिका द्वारा पेश की जाने वाली जीवन बीमा प्लान्स दुर्भाग्यपूर्ण घटनाओं के मामले में व्यक्ति को अपने परिवार की वित्तीय जरूरतों की रक्षा करने में मदद करती हैं।

मैं अपनी DHFL प्रामेरिका पॉलिसी का क्‍लेम कैसे करूं?

DHFL प्रामेरिका इंश्योरेंस क्लेम की जानकारी देने के 4 आसान तरीके प्रदान करता है:
निकटतम DHFL प्रामेरिका लाइफ ब्रांच में जाएं
उनकी आधिकारिक वेबसाइट पर सूचित करें
[email protected] पर लिखें
1800-102-7070 पर कॉल करें

SBI लाइफ रिटायर स्मार्ट प्लान – समीक्षा, लाभ और प्रमुख विशेषताएं

HDFC Life Sanchay Plus: गारंटीड रिटर्न के साथ एक सेविंग प्‍लान

इंडिया फर्स्ट लाइफ इंश्योरेंस क्या हैं? विशेषताएं, प्‍लान्‍स, क्‍लेम सेटमेंट रेश्‍यो

5/5 - (22 votes)
शेयर करें:

1 thought on “आर्मी के लिए DHFL इंश्योरेंस: पॉलिसी डिटेल्‍स, प्‍लान्‍स और लाभ”

Leave a Comment