थर्ड पार्टी इंश्योरेंस क्या होता है? मतलब, विशेषताएं, लाभ और एक्सक्लूशन

What is Third Party Insurance in Hindi – थर्ड पार्टी इंश्योरेंस क्या होता है?

थर्ड पार्टी इंश्योरेंस एक अनिवार्य मोटर बीमा पॉलिसी है जो बीमित वाहन से दुर्घटना के कारण उत्पन्न होने वाले तीसरे पक्ष से संबंधित वित्तीय और कानूनी देनदारियों को कवर करती है। थर्ड पार्टी कार इन्शुरन्स थर्ड पार्टी की मृत्यु, चोट और थर्ड पार्टी की संपत्ति के नुकसान के मामले में मुआवजे की पेशकश करती है।

विषय सूची

What is Third Party Insurance in Hindi – थर्ड पार्टी इंश्योरेंस क्या होता है?

Third Party Insurance in Hindi - थर्ड पार्टी इंश्योरेंस

थर्ड-पार्टी बीमा मोटर बीमा पॉलिसी का मूल रूप है जो पॉलिसीधारक को उन सभी खर्चों का भुगतान करता है जो किसी थर्ड-पार्टी को हुए नुकसान से उत्पन्न हो सकते हैं। यहां एक थर्ड-पार्टी कोई व्यक्ति, वाहन या संपत्ति हो सकता है जो सड़क पर गाड़ी चलाते समय आपके बीमाकृत वाहन से क्षतिग्रस्त हो गया हो।

इसमें निम्नलिखित से उत्पन्न होने वाली थर्ड-पार्टी लायबिलिटीज शामिल हैं:

  • संपत्ति का नुकसान
  • वाहन को नुकसान
  • विकलांगता
  • शारीरिक चोटें, और
  • तीसरे पक्ष की मृत्यु

थर्ड पार्टी इन्शुरन्स का मतलब क्या होता है? (Third Party Insurance Meaning in Hindi)

Third Party Insurance Ka Matlab Kya Hota Hai

थर्ड पार्टी कार इन्शुरन्स एक बेसिक मोटर इन्शुरन्स पॉलिसी है जो हर टू- व्हीलर और फोर- व्हीलर मालिक के पास होनी चाहिए। यह किसी तीसरे पक्ष की संपत्ति या व्यक्ति को शारीरिक चोट या मृत्यु के कारण हुए किसी भी नुकसान या क्षति के खिलाफ बीमा धारक को वित्तीय रूप से कवर करता है।

मोटर वाहन अधिनियम, 1988, नया वाहन खरीदते समय थर्ड-पार्टी बीमा प्राप्त करना भी अनिवार्य करता है। कम्प्रेहैन्सिव फोर- व्हीलर बीमा की तुलना में थर्ड-पार्टी फोर-व्हीलर इंश्योरेंस किफायती हैं। परेशानी मुक्त और त्वरित खरीदारी के लिए, आप थर्ड-पार्टी कार बीमा की ऑनलाइन जांच कर सकते हैं।

थर्ड पार्टी इंश्योरेंस का मतलब (3rd Party Insurance Means in Hindi)

हर्जाने की प्रणाली में दो बिल्कुल भिन्न प्रकार के बीमा शामिल हैं। एक थर्ड पार्टी लायबिलिटी इंश्योरेंस है, जिसे बीमा कंपनियों द्वारा केवल लायबिलिटी इंश्योरेंस कहा जाता है और दूसरा फर्स्ट पार्टी इंश्योरेंस है।

एक थर्ड पार्टी इंश्योरेंस पॉलिसी एक ऐसी पॉलिसी है जिसके तहत बीमा कंपनी बीमित व्यक्ति को क्षतिपूर्ति करने के लिए सहमत होती है, यदि उस पर मुकदमा चलाया जाता है या किसी तीसरे पक्ष को हुई चोटों या क्षति के लिए कानूनी रूप से उत्तरदायी ठहराया जाता है। बीमाधारक एक पक्ष है, बीमा कंपनी दूसरी पार्टी है, और जिस व्यक्ति को आप (बीमाकृत) घायल करते हैं, जो आपके खिलाफ नुकसान का क्लेम करता है, वह तीसरा पक्ष है।

धारा 145(जी) “थर्ड पार्टी” में सरकार शामिल है। नेशनल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड बनाम फकीर चंद [1], तीसरे पक्ष को सभी को शामिल करना चाहिए (बीमा पॉलिसी के अनुबंध करने वाले पक्षों के अलावा), चाहे वह किसी अन्य वाहन में यात्रा करने वाला व्यक्ति हो, सड़क पर चलने वाला व्यक्ति हो या यात्री हो वाहन ही जो बीमा पॉलिसी का विषय है।

थर्ड पार्टी इंश्योरेंस के साथ प्रमुख विशेषता उपलब्धता

Key Feature Available with Third Party Insurance in Hindi

संपत्ति की क्षतिउपलब्ध
PA (पर्सनल एक्सीडेंट कवर)उपलब्ध
ऐड-ऑन कवरउपलब्ध
खरीद ऑप्‍शनउपलब्ध
स्वयं की क्षति लागतउपलब्ध

थर्ड-पार्टी इंश्योरेंस की प्रीमियम दरें

Premium Rates of Third-Party Insurance in Hindi

IRDA के हालिया दिशानिर्देशों के अनुसार, सभी सामान्य बीमाकर्ताओं को कार मालिकों को दीर्घकालिक थर्ड पार्टी इंश्योरेंस की पेशकश करने का निर्देश दिया गया है। नतीजतन, भुगतान किए जाने वाले प्रीमियम पर थोड़ा प्रभाव पड़ता है।

1 जून, 2022 से प्रभावी कार प्राइस लिस्‍ट 2022 के लिए थर्ड-पार्टी बीमा:

कार का इंजन क्यूबिक क्षमताकार का थर्ड पार्टी इंश्योरेंस प्रीमियम
1000 सीसी से कम2094
1000 से अधिक सीसी लेकिन 1500 सीसी से कम3416
1500 सीसी से अधिक7897

इलेक्ट्रिक कार के लिए थर्ड पार्टी इंश्योरेंस प्रीमियम दरें

इलेक्ट्रिक कार का इंजन KWइलेक्ट्रिक कार का थर्ड पार्टी इंश्योरेंस प्रीमियम
30 KW से अधिक नहीं1780
30 KW से अधिक लेकिन 65 किलोवाट से अधिक नहीं2904
65 KW से अधिक6712

थर्ड-पार्टी कार बीमा की विशेषताएं (Features of 3rd Party Car Insurance in Hindi)

  • थर्ड-पार्टी कार बीमा की मुख्य विशेषता यह है कि यह बीमित वाहन द्वारा किसी थर्ड-पार्टी को हुए नुकसान के लिए क्षतिपूर्ति प्रदान करता है
  • एक और महत्वपूर्ण विशेषता यह है कि यह मामूली प्रीमियम पर आता है
  • यह बीमा कवर का सबसे बुनियादी स्तर है जिसे पॉलिसीधारक खरीद सकता है
  • इसे केवल लायबिलिटी पॉलिसी के रूप में भी जाना जाता है
  • यह कानूनी और वित्तीय देनदारियों को कवर करता है जो पॉलिसीधारक को आकस्मिक भागीदारी के मामले में वहन करना पड़ सकता है।
  • बीमाकर्ता आकस्मिक चोटों, जीवन की हानि और तीसरे पक्ष की संपत्ति के नुकसान के लिए भुगतान करता है

आपको थर्ड पार्टी इंश्योरेंस की आवश्यकता क्यों है?

एक कार मालिक को थर्ड पार्टी बीमा की आवश्यकता होती है क्योंकि यह उसे कानूनी देनदारियों, आकस्मिक देनदारियों, या किसी दुर्भाग्यपूर्ण घटना के परिणामस्वरूप संपत्ति के नुकसान से बचाता है। इसके अलावा, पॉलिसीधारक को आकस्मिक चोट या मृत्यु के कारण तीसरे पक्ष द्वारा किए गए चिकित्सा खर्चों के भुगतान के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।

जबकि मृत्यु के मामले में कोई कवरेज सीमा नहीं है, कार बीमा के मामले में संपत्ति क्षति कवरेज 7.5 लाख रुपये तक सीमित है। तीसरे व्यक्ति की देनदारियों के मामले में दिया जाने वाला मुआवजा तीसरे व्यक्ति की उम्र, आय, पेशे और स्थिति पर निर्भर करता है। यदि बीमित वाहन 5 वर्ष से अधिक पुराना है, तो थर्ड-पार्टी देयता बीमा प्राप्त करने की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है।

थर्ड-पार्टी बीमा के प्रमुख लाभ (Third Party Insurance Benefits in Hindi)

Key Benefits of Third Party Insurance in Hindi

सड़कों पर वाहन चलाते समय दुर्घटना का खतरा हमेशा बना रहता है। उस समय के दौरान एक थर्ड-पार्टी बीमा पॉलिसीधारक को निम्नलिखित तरीके से सही सुरक्षा प्रदान करता है:

1. कानूनी कवर और वित्तीय सहायता प्रदान करता है:

यह पॉलिसीधारक को आवश्यक वित्तीय सहायता प्रदान करता है और सभी बचतों को समाप्त किए बिना उसे तीसरे पक्ष की देनदारियों का भुगतान करने में मदद करता है।

2. कानूनी देनदारियों को शामिल करता है

जैसा कि नाम से पता चलता है, थर्ड-पार्टी बीमा पॉलिसीधारक की सभी थर्ड-पार्टी कानूनी देनदारियों को कवर करता है यदि वह किसी तीसरे पक्ष के व्यक्ति को आकस्मिक क्षति या चोट का कारण बनता है। यह न केवल किसी और की कार या संपत्ति को हुए नुकसान के लिए भुगतान करता है, बल्कि चोट या मृत्यु के मामले में तीसरे पक्ष के व्यक्ति को मुआवजा भी प्रदान करता है।

3. कानूनी जनादेश को पूरा करता है

भारत के मोटर वाहन अधिनियम, 1988 के अनुसार, भारत में सभी वाहन मालिकों के लिए सार्वजनिक सड़कों पर अपने वाहनों का उपयोग करने में सक्षम होने के लिए कम से कम एक थर्ड-पार्टी बीमा कवर होना कानूनी रूप से अनिवार्य है।

4. लागत प्रभावी पॉलिसी

थर्ड पार्टी देयता बीमा के तहत दिया जाने वाला कवरेज इसकी लागत और प्रीमियम दर के मामले में असाधारण रूप से लागत प्रभावी और फायदेमंद प्रतीत होता है।

5. मन की शांति सुनिश्चित करता है

लायबिलिटी ओनली पॉलिसी वाहन मालिक को शांति से गाड़ी चलाने में मदद करती है क्योंकि सड़क दुर्घटना के दौरान बीमित व्यक्ति द्वारा सहायता प्रदान की जाएगी।

थर्ड-पार्टी बीमा के अंतर्गत क्या शामिल है?

Inclusions Under Third-Party Insurance in Hindi

थर्ड-पार्टी कार बीमा थर्ड-पार्टी की आकस्मिक क्षति, चोट या मृत्यु के कारण उत्पन्न होने वाली देनदारियों को कवर करता है। नीचे उल्लेखित थर्ड पार्टी कार बीमा के समावेशन विस्तार से हैं:

1. थर्ड-पार्टी लायबिलिटीज

तीसरे पक्ष की देनदारियां किसी दुर्घटना के दौरान किसी तीसरे पक्ष को बीमित कार की वजह से होने वाली किसी भी क्षति या चोट के परिणामस्वरूप होती हैं। चूंकि दुर्घटना बीमित कार के कारण होती है, इसलिए हर्जाने का भुगतान बीमाकृत कार के मालिक की जिम्मेदारी है। थर्ड-पार्टी देयता बीमा निम्नलिखित कारणों से उत्पन्न होने वाली कानूनी देनदारियों को कवर करता है:

  • संपत्ति का नुकसान – यदि कोई व्यक्ति, दुर्भाग्य से, किसी तीसरे पक्ष की संपत्ति, जैसे कि चारदीवारी या दुकान में अपनी कार को टक्कर मार देता है, तो थर्ड पार्टी इंश्योरेंस पॉलिसी उस व्यक्ति को हुए नुकसान या क्षति के लिए भुगतान करेगी। मोटर बीमाकर्ता 7.5 लाख रुपये की सीमा तक आपकी क्षति देयता को कवर करेगा।
  • कार का नुकसान – यदि कोई कार मालिक गलती से किसी तीसरे पक्ष की कार को अपनी कार से टकराता है, तो बीमा पॉलिसी बचाव में आएगी और पॉलिसीधारक की ओर से उस तीसरे पक्ष की कार को हुए नुकसान का भुगतान करेगी।
  • एक्सीडेंटल बॉडी इंजरी- यदि पीड़ित दुर्घटना के परिणामस्वरूप विकलांगता से पीड़ित है, तो मुआवजे की राशि का भुगतान करने की आवश्यकता मोटर दुर्घटना दावा न्यायाधिकरण द्वारा तय की जाएगी। लेकिन बीमाकर्ता द्वारा मुआवजे की राशि का केवल 50% भुगतान किया जाता है, यदि पीड़ित अंग खो जाने या आंशिक अंधापन से पीड़ित होता है।
  • एक्सीडेंटल डेथ- अगर कार मालिक गलती से किसी पर अपनी कार चलाता है या किसी तीसरे पक्ष के व्यक्ति को घातक चोट पहुंचाता है, जिससे उसकी असामयिक मृत्यु हो जाती है, या विकलांगता हो जाती है, तो मोटर बीमा प्रदाता पॉलिसीधारक की ओर से पीड़ित के परिवार को मुआवजा देगा।

2. पर्सनल एक्सीडेंट कवर

कुछ मोटर बीमा कंपनियां थर्ड पार्टी कार बीमा के तहत बीमित कार के मालिक-चालक को पर्सनल एक्सीडेंट कवर भी प्रदान करती हैं। इस कवर के हिस्से के रूप में, कार के मालिक-चालक को उस स्थिति में मुआवजा दिया जाता है, जब वह कार दुर्घटना के परिणामस्वरूप विकलांगता से पीड़ित होता है या उसकी मृत्यु हो जाती है।

पॉलिसीधारक की मृत्यु के मामले में, कार मालिक द्वारा नियुक्त नामित व्यक्ति को मुआवजे का भुगतान किया जाता है। मालिक-चालक के लिए अनिवार्य व्यक्तिगत दुर्घटना कवर 15 लाख रुपये तक उपलब्ध है।

थर्ड पार्टी इंश्योरेंस के तहत क्या कवर नहीं है?

Exclusion Under a 3rd Party Insurance in Hindi

बेसिक मोटर इंश्योरेंस प्लान की तरह, स्‍टैंडर्ड थर्ड-पार्टी बीमा कुछ स्थितियों पर लागू नहीं होता है। थर्ड पार्टी कार बीमा पॉलिसी के तहत निम्नलिखित कवरेज प्रदान नहीं किया जाता है:

  • खुद का नुकसान – यह बीमित कार द्वारा किए गए किसी भी नुकसान को कवर नहीं करता है, चाहे वह आकस्मिक क्षति हो, आग से नुकसान हो, प्राकृतिक और मानव निर्मित आपदाओं के कारण नुकसान हो, या चोरी हो।
  • नशे में ड्राइविंग – यदि कार शराब या नशीली दवाओं के प्रभाव में चलाई जा रही थी तो यह किसी तीसरे पक्ष की देनदारियों को कवर नहीं करती है।
  • अमान्य लाइसेंस – यदि बीमित कार के चालक के पास अमान्य ड्राइविंग लाइसेंस है तो इसमें किसी तीसरे पक्ष की चोट या क्षति शामिल नहीं है।
  • भौगोलिक सीमा से बाहर – यदि बीमाकृत कार, कार इंश्योरेंस पॉलिसी में निर्दिष्ट भौगोलिक सीमा के बाहर तीसरे पक्ष को नुकसान या चोट पहुंचाती है, तो इसे कवर नहीं किया जाएगा।
  • अनधिकृत उपयोग – एक थर्ड पार्टी देयता बीमा अवैध गतिविधियों, रेसिंग, कमर्शियल उद्देश्यों आदि के लिए बीमित कार का उपयोग करते समय किसी भी तीसरे पक्ष की चोटों या क्षति को कवर नहीं करता।
  • संविदात्मक दायित्व – इसमें संविदात्मक दायित्व से उत्पन्न होने वाले किसी भी दावे को शामिल नहीं किया गया है।
  • अनिर्दिष्ट चालक – यदि कार के मालिक या नामित चालक के अलावा कोई भी व्यक्ति वाहन चला रहा था, तो तीसरे पक्ष को होने वाली क्षति या चोट को कवर नहीं किया जाता।
  • पर्याप्त नुकसान – कार के लिए थर्ड पार्टी इंश्योरेंस में थर्ड पार्टी को हुए किसी भी आकस्मिक नुकसान या क्षति को कवर नहीं किया जाता, जो किसी भी महत्वपूर्ण नुकसान से हुआ है।
  • परमाणु खतरे – इसमें प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से परमाणु हथियार या रेडियोधर्मी संदूषण के कारण होने वाली कोई देयता शामिल नहीं है।
  • युद्ध – यह बीमा पॉलिसी आक्रमण, युद्ध, या किसी अन्य युद्ध जैसे संचालन के कारण तीसरे पक्ष को हुई किसी भी क्षति, हानि और/या देयता को कवर नहीं करती।

ऊपर दी गई सूची में विवरण सबसे आम अपवाद हैं; एक्सक्लूशन की विस्तृत सूची के लिए पॉलिसी के डयॉक्‍यूमेंटस् की जांच करना सुनिश्चित करें।

आपको थर्ड-पार्टी कार बीमा क्यों खरीदना चाहिए?

  • किसी भी दुर्भाग्यपूर्ण घटना की स्थिति में थर्ड पार्टी कार बीमा पॉलिसी रखना हमेशा फायदेमंद होता है। थर्ड-पार्टी बीमा आपके मौजूदा ऑटो बीमा को सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत प्रदान करता है और भविष्य में अप्रत्याशित खर्चों को कवर करता है।
  • आर्थिक रूप से फायदेमंद: थर्ड पार्टी कार इंश्योरेंस आपको थर्ड पार्टी के भारी जुर्माने और नुकसान की लागत से बचाएगा।
  • लागत प्रभावी: थर्ड-पार्टी कार बीमा किफ़ायती और लाभप्रद है
  • अन्य प्लान्स की तुलना में दीर्घकालिक लाभ प्रदान करता है।
  • लाइसेंस सुरक्षा: ड्राइविंग लाइसेंस की जब्ती के खिलाफ थर्ड-पार्टी कार बीमा सुरक्षा उपाय।
  • कानूनी सुरक्षा: थर्ड पार्टी कार इंश्योरेंस पॉलिसीधारकों को समय लेने वाली कानूनी परेशानी से बचाता है।
  • सेफ्टी नेट: थर्ड पार्टी कार इंश्योरेंस 15 लाख तक का व्यक्तिगत दुर्घटना कवर प्रदान करता है।

कम्प्रेहैन्सिव बनाम थर्ड पार्टी लायबिलिटी कार बीमा

थर्ड पार्टी और कम्प्रेहैन्सिव कार बीमा के बीच अंतर को बेहतर ढंग से समझने के लिए, नीचे दिए गए टेबल को देखें:

थर्ड पार्टी लायबिलिटी इंश्योरेंसकम्प्रेहैन्सिव कार इंश्योरेंस
बीमा प्रीमियम कम हैकवरेज की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है लेकिन काफी अधिक प्रीमियम के साथ आता है
तीसरे पक्ष को हुई शारीरिक चोट और आकस्मिक मृत्यु को कवर करता हैबीमित/बीमित वाहन को आकस्मिक क्षति और तीसरे पक्ष की देयता को भी कवर करता है
तीसरे पक्ष को हुई संपत्ति की क्षति को कवर करता हैमानव निर्मित और प्राकृतिक आपदाओं, आग, चोरी, दुर्घटनाओं के कारण तीसरे पक्ष की संपत्ति के नुकसान और खुद के नुकसान को कवर करता है
यदि वाहन का मूल्य कम है, तो यह थर्ड पार्टी कार बीमा लेने के लायक हैयह कवर लक्जरी या महंगी कारों के लिए फायदेमंद है जो सभी नुकसानों से सुरक्षा प्रदान करता है।
केवल देयता कवरेज की पेशकश की जाती हैपॉलिसीधारक को वाहनों की टक्कर से अधिक के लिए मुआवजा देता है क्योंकि तीसरे पक्ष की देनदारियों और स्वयं के नुकसान दोनों को कवर किया जाता है
मोटर कानूनों के तहत यह कवर अनिवार्य हैयह कवर अनिवार्य नहीं है और इसे कार मालिक के विवेक के अनुसार चुना जा सकता है
कोई ऐड-ऑन कवर उपलब्ध नहीं हैंऐड-ऑन कवर की एक विस्तृत श्रृंखला खरीदी जा सकती है, जैसे इनवॉइस कवर पर वापसी, जीरो डेप्रिसिएशन कवर, आदि।

अधिक जाने: जीरो डेप्रिसिएशन का मतलब क्या है? कवर, लाभ और एक्सक्लूशन

थर्ड पार्टी इंश्योरेंस का क्लेम कैसे करें?

स्‍टेप 1- आवेदन

पीड़ित या मृतक का कानूनी उत्तराधिकारी वाहन के मालिक के खिलाफ तीसरे पक्ष के दायित्व मुआवजे के लिए आवेदन कर सकता है।

स्‍टेप 2- FIR दर्ज करें

एक बार आवेदन पूरा हो जाने के बाद, आवश्यक विवरण प्रस्तुत करते हुए पुलिस में FIR दर्ज करें। आपके पास FIR की एक कॉपी और पीड़ित द्वारा किए गए खर्च का मूल रिकॉर्ड होना चाहिए।

स्‍टेप 3- मोटर दुर्घटना क्लेम न्यायाधिकरण से संपर्क करें

प्रथम सूचना रिपोर्ट (FIR) को सफलतापूर्वक भरने के बाद अगला कदम मोटर दुर्घटना क्लेम न्यायाधिकरण में मामला दर्ज करना है।

स्‍टेप 4- कवर राशि प्राप्त करें

मुआवजे की सीमा पहले से तय नहीं है। बीमाकर्ता कानून की अदालत द्वारा तय की गई पूरी राशि की भरपाई करता है। हालांकि, IRDA संपत्ति के नुकसान के लिए कवरेज को 7.5 लाख रुपये तक सीमित करता है।

नोट: पुलिस शिकायत में निम्नलिखित जानकारी होनी चाहिए:

  • चालक का लाइसेंस नंबर
  • गवाहों का नाम और संपर्क विवरण (यदि कोई हो)

थर्ड पार्टी इंश्योरेंस की कानूनी मुख्य विशेषताएं

  • सभी मोटर वाहनों के लिए थर्ड पार्टी इंश्योरेंस अनिवार्य है। जी गोविंदन बनाम न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी लिमिटेड [2] में, क़ानून के तहत थर्ड पार्टी जोखिम बीमा अनिवार्य है। इस प्रावधान को बीमा पॉलिसी में किसी भी खंड द्वारा ओवरराइड नहीं किया जा सकता है।
  • थर्ड पार्टी इंश्योरेंस में बीमित व्यक्ति की स्वयं की चोटों को कवर नहीं किया जाता है, लेकिन शेष को जो बीमित व्यक्ति द्वारा घायल हो जाता है।
  • थर्ड पार्टी इंश्योरेंस का लाभार्थी घायल थर्ड पार्टी है, बीमाधारक या पॉलिसी धारक केवल नाममात्र का ही पॉलिसी का लाभार्थी होता है। व्यवहार में पैसा हमेशा बीमा कंपनी द्वारा तीसरे पक्ष (या उसके वकील) को सीधे भुगतान किया जाता है और बीमित व्यक्ति के हाथों से भी नहीं जाता है।
  • थर्ड पार्टी की पॉलिसियों में प्रीमियम सम एश्योर्ड के मूल्य के साथ भिन्न नहीं होते हैं क्योंकि जो बीमित है वह कानूनी दायित्व है’ और यह पहले से जानना संभव नहीं है कि वह देयता क्या होगी।
  • थर्ड पार्टी इंश्योरेंस लगभग पूरी तरह से दोष-आधारित है। (इसका मतलब है कि आपको पहले बीमित व्यक्ति की गलती को साबित करना होगा और यह भी कि बीमित व्यक्ति की गलती से चोट लगी है, उससे नुकसान का दावा करने के लिए)
  • थर्ड पार्टी इंश्योरेंस में वकीलों की सहायता शामिल है
  • थर्ड पार्टी इंश्योरेंस प्रथम पक्ष बीमा की तुलना में बीमा कंपनियों के साथ अलोकप्रिय है, क्योंकि उन्हें यह कभी नहीं पता होता है कि उन्हें थर्ड पार्टी पॉलिसीस के तहत भुगतान की जाने वाली अधिकतम राशि का भुगतान करना होगा।

मोटर वाहन अधिनियम, 1939 और 1988

मोटर वाहन अधिनियम, 1939 (1939 का 4) मोटर वाहनों से संबंधित कानून को समेकित और संशोधित करता है। इसे अद्यतन रखने के लिए इसे कई बार संशोधित किया गया है। हालाँकि, आवश्यकता महसूस की गई थी कि इस अधिनियम को अब अन्य बातों के साथ-साथ सड़क परिवहन प्रौद्योगिकी में परिवर्तन, यात्री और माल ढुलाई के पैटर्न, सड़क नेटवर्क के विकास को भी ध्यान में रखना चाहिए। देश और विशेष रूप से मोटर वाहन प्रबंधन में बेहतर तकनीक।

मोटर वाहन अधिनियम, 1988 जो 1 जुलाई, 1988 को लागू हुआ और जिसे XIV अध्याय, 217 धारा और दो अनुसूचियों में विभाजित किया गया है, प्रत्येक मोटर वाहन का बीमा कराना अनिवार्य बनाता है। 1988 के अधिनियम के अध्याय X, XI और XII मुआवजे के प्रावधानों से संबंधित हैं। धारा 140 से 144 (Ch.X) कुछ मामलों में बिना गलती के दायित्व से संबंधित है। अध्याय XI (एस.एस. 145 से 164) तीसरे पक्ष के जोखिमों के खिलाफ मोटर वाहनों के बीमा से संबंधित है।

बीमा कंपनियों को निम्नलिखित के अलावा किसी अन्य रक्षा की अनुमति नहीं दी गई है:

  • किराए और इनाम के लिए वाहन का उपयोग ऐसे वाहन को चलाने की अनुमति नहीं देता है।
  • रेसिंग और गति परीक्षण के आयोजन के लिए;
  • परमिट द्वारा परिवहन वाहन के उपयोग की अनुमति नहीं है।
  • चालक के पास वैध ड्राइविंग लाइसेंस नहीं है या ऐसा लाइसेंस रखने के लिए अयोग्य घोषित किया गया है।
  • ली गई पॉलिसी शून्य है क्योंकि इसे भौतिक तथ्य का खुलासा न करने पर प्राप्त किया जाता है।

धारा 152। बीमाकर्ताओं और बीमित व्यक्तियों के बीच सेटलमेंट

किसी बीमाकर्ता द्वारा धारा 147 की उपधारा (1) के खंड (बी) में निर्दिष्ट प्रकृति के किसी दायित्व के संबंध में किसी तीसरे पक्ष द्वारा किए जा सकने वाले किसी दावे के संबंध में कोई सेटलमेंट वैध नहीं होगा। जब तक कि ऐसा तीसरा पक्ष निपटान का पक्षकार न हो।

जहां इस अध्याय के प्रयोजनों के लिए जारी की गई पॉलिसी के तहत बीमित व्यक्ति दिवालिया हो गया है, या जहां, यदि ऐसा बीमित व्यक्ति एक कंपनी है, एक समापन आदेश किया गया है या स्वैच्छिक समापन के लिए एक संकल्प किया गया है कंपनी के संबंध में पारित किया गया है, बीमाकर्ता और बीमित व्यक्ति के बीच किसी तीसरे पक्ष के लिए देयता के बाद और दिवाला या समापन के शुरू होने के बाद, जैसा भी मामला हो, न ही कोई छूट, असाइनमेंट के बाद कोई सेटलमेंट नहीं किया गया है या पूर्वोक्त प्रारंभ के बाद बीमित व्यक्ति द्वारा किया गया अन्य स्वभाव या भुगतान इस अध्याय के तहत तीसरे पक्ष को हस्तांतरित अधिकारों को हराने के लिए प्रभावी होगा, लेकिन वे अधिकार समान होंगे जैसे कि ऐसा कोई समझौता, छूट, असाइनमेंट या स्वभाव नहीं है। या भुगतान कर दिया गया है।

बीमा कंपनियों के लिए थर्ड पार्टी के लिए उपलब्ध कानूनी बचाव

बीमा कंपनी दायित्व से बच नहीं सकती सिवाय आधार और किसी अन्य आधार के, जो धारा 149(2) में प्रदान किया गया है। हाल के समय में, सुप्रीम कोर्ट ने मोटर वाहन अधिनियम के प्रावधानों से निपटने के दौरान यह माना है कि भले ही बीमा कंपनी द्वारा बचाव की दलील दी गई हो और साबित कर दिया गया हो, वे तीसरे पक्ष को भुगतान करने के लिए दायित्व से मुक्त नहीं हैं, लेकिन बीमाधारक से ऐसी राशि प्राप्त कर सकते हैं। अदालतों ने एक के बाद एक माना है कि बचाव की उपलब्धता साबित करने का भार बीमा कंपनी पर है और बीमा कंपनी को न केवल पॉलिसी की शर्तों के उल्लंघन या धारा 149(2) के प्रावधानों के उल्लंघन के साक्ष्य का नेतृत्व करना है, बल्कि यह भी साबित करना है कि ऐसा कृत्य मालिक की मिलीभगत या जानकारी से होता है। यदि ज्ञान या मिलीभगत साबित नहीं हुई है, तो बीमा कंपनी उत्तरदायी होगी, भले ही बचाव उपलब्ध हो।

ड्राइविंग लाइसेंस

पहले वैध ड्राइविंग लाइसेंस न होना बीमा कंपनी के लिए देयता से बचने के लिए एक अच्छा बचाव था। सुप्रीम कोर्ट ने यह माना था कि यदि ड्राइवर के पास प्रभावी और वैध ड्राइविंग लाइसेंस नहीं है तो बीमा कंपनी दावे के लिए उत्तरदायी नहीं है। यह भी माना गया है कि लर्नर लाइसेंस बीमा कंपनी को दायित्व से मुक्त कर देता है, लेकिन बाद में सर्वोच्च न्यायालय ने अधिनियम को उद्देश्यपूर्ण अर्थ देने के लिए इस बचाव को बहुत कठिन बना दिया है।

सोहन लाल पासी के वी. पी. शेष रेड्डी [4] में यह पहली बार सर्वोच्च न्यायालय द्वारा आयोजित किया गया है कि शर्त का उल्लंघन मालिक के ज्ञान के साथ होना चाहिए। यदि चालक द्वारा धारित फर्जी ड्राइविंग लाइसेंस के संदर्भ में मालिक की जानकारी बीमा कंपनी द्वारा साबित नहीं की जाती है, तो ऐसा बचाव, जो अन्यथा उपलब्ध था, बीमाकर्ता को दायित्व से मुक्त नहीं कर सकता। हाल ही में स्वर्ण सिंह [5] के मामले में एक गतिशील फैसले में, सुप्रीम कोर्ट ने उक्त अधिकार को लगभग छीन लिया है;

  • शर्त का उल्लंघन साबित करने या ड्राइविंग लाइसेंस न रखने या नकली लाइसेंस रखने या मुफ्त यात्री ले जाने से बीमा कंपनी तब तक मुक्त नहीं होगी जब तक यह साबित नहीं हो जाता है कि उक्त उल्लंघन मालिक की जानकारी में था।
  • लर्नर्स लाइसेंस एक लाइसेंस है और इससे बीमा समाप्त नहीं होगा।
  • धारा 149(2) के दायरे में भी पॉलिसी की शर्तों का उल्लंघन महत्वपूर्ण होना चाहिए जो दुर्घटना का कारण रहा हो और वाहन के उपयोग के दौरान इस तरह खड़े वाहन, आग या हत्या के साथ उन दुर्घटनाओं के लिए ड्राइविंग लाइसेंस की आवश्यकता को समाप्त करना चाहिए।

इस फैसले ने एक ऐतिहासिक इतिहास रच दिया है और यह सरकार के लिए एक संदेश है कि इस तरह के बचाव को कानून से हटा दिया जाए क्योंकि पीड़ित को मुआवजा दिया जाना है।

बीमाकर्ता की देयता की प्रकृति और सीमा (धारा 147)

इस खंड के प्रावधानों के अनुसार बीमा की पॉलिसी एक अधिकृत बीमाकर्ता द्वारा जारी की जानी चाहिए। यह उप-धारा (2) में निर्दिष्ट आवश्यकताओं के अनुसार होनी चाहिए। इसे मृत्यु या शारीरिक चोट या संपत्ति को नुकसान के संबंध में देयता के खिलाफ बीमा करना चाहिए। एक तीसरा दल। तीसरे पक्ष में माल का मालिक या वाहन में ले जाया गया उसका अधिकृत प्रतिनिधि और सार्वजनिक सेवा वाहन का कोई भी यात्री शामिल है।

थर्ड पार्टी इंश्योरेंस पॉलिसी में शामिल होना चाहिए:

1. ऐसे किसी भी कर्मचारी की मृत्यु या शारीरिक चोट के संबंध में कामगार क्षतिपूर्ति अधिनियम, 1923 के तहत दायित्व

  • वाहन चलाने में लगे हुए हैं, या
  • कंडक्टर या टिकट परीक्षक यदि यह एक सार्वजनिक सेवा वाहन है, या

2. कोई संविदात्मक दायित्व।

धारा 147 को व्यापक, प्रभावी और व्यावहारिक अर्थ दिया जाना चाहिए ताकि यह बीमाकर्ता या बीमित व्यक्ति या दोनों से मुआवजे का क्लेम करने के लिए पात्र व्यक्तियों की विभिन्न श्रेणियों को लाभान्वित कर सके। बीमा अनुबंध के लागू होते ही बीमाकर्ता की देनदारी शुरू हो जाती है। पॉलिसी के संचालन के दौरान देयता अस्तित्व में रहती है।

यदि मौजूदा पॉलिसी का नवीनीकरण किया जाता है, तो पॉलिसी के नवीनीकरण के लागू होने के क्षण से जोखिम को कवर किया जाता है। यदि नवीनीकरण के अस्तित्व में आने से पहले दुर्घटना होती है, तो बीमाकर्ता को उत्तरदायी नहीं बनाया जा सकता है। यह साबित करना वाहन मालिक का प्राथमिक कर्तव्य है कि उसके वाहन का किसी विशेष कंपनी के साथ बीमा किया गया था। अगर वह इसका पालन करने में विफल रहता है तो उसे मामले में मुआवजे की पूरी राशि का भुगतान करना होगा।

यदि किसी आश्वासन कंपनी द्वारा वाहन का बीमा किए जाने के संबंध में कोई विवाद है, तो न्यायाधिकरण को मामले में अपना निष्कर्ष देना चाहिए, ऐसा करना उसका कर्तव्य है। बीमा का प्रमाण पत्र जारी होने के बाद यह बीमाकर्ता के अपनी देयता से इनकार करने के लिए नहीं है। यदि बीमाकर्ता धोखाधड़ी का शिकार हुआ है तो वह उसके विरुद्ध एक अलग कार्रवाई करके बीमाधारक से राशि की वसूली कर सकता है।

थर्ड-पार्टी इंश्योरेंस पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

FAQ on Third Party Insurance in Hindi

मैं भारत में किस प्रकार के कार इंश्योरेंस का लाभ उठा सकता हूं?

कार इंश्योरेंस की प्राथमिक श्रेणी में दो प्रकार शामिल हैं- थर्ड पार्टी कार इंश्योरेंस, कम्प्रेहैन्सिव कार इंश्योरेंस या स्वयं की क्षति कार बीमा। भारत में थर्ड पार्टी कार बीमा अनिवार्य है, जबकि अन्य वैकल्पिक हैं।
इनके अलावा, व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा कवर और अन्य ऐड-ऑन कवर हैं, जैसे कि जीरो डेप्रिसिएशन कवर, रोडसाइड असिस्‍टेंट कवर, एनसीबी रक्षक आदि।

थर्ड पार्टी इंश्योरेंस के एक भाग के रूप में, अधिकतम मुआवज़े की पेशकश कितनी है?

मृत्यु या शारीरिक चोट के मामले में, मुआवजे की राशि के संदर्भ में कोई विशेष सीमा नहीं है। हालांकि, तीसरे पक्ष की संपत्ति के नुकसान के मामले में, बीमा कंपनी अधिकतम रु. 7.5 लाख।

क्या मैं थर्ड-पार्टी कार बीमा खरीदना छोड़ सकता हूं? मैं अपना वाहन बहुत अच्छा चलाता हूं।

नहीं। सभी मोटर वाहनों के लिए थर्ड-पार्टी कार बीमा अनिवार्य है। भारतीय मोटर वाहन अधिनियम, 1988 के क़ानून के तहत थर्ड पार्टी जोखिम बीमा अनिवार्य है। आप एक अच्छे चालक हो सकते हैं, लेकिन यह इस तथ्य को नकारता नहीं है कि आप जिस वाहन को चलाते हैं वह किसी अन्य वाहन को नुकसान पहुंचाने वाली आपदा का शिकार हो सकता है। ऐसी स्थिति में, आप आभारी होंगे कि आपके पास एक थर्ड-पार्टी कार बीमा कवर है जो आपको थर्ड पार्टी देयता दावे का भुगतान करने में मदद कर सकता है।

थर्ड-पार्टी मोटर बीमा क्लेम करते समय मुझे कौन से डयॉक्‍यूमेंट जमा करने होंगे?

आपको जिन डयॉक्‍यूमेंटस् को जमा करने की आवश्यकता है उनमें शामिल हैं:
पुलिस द्वारा दर्ज FIR (प्रथम सूचना रिपोर्ट) की कॉपीज
क्लेम की जाने वाली लागतों से संबंधित कोई भी प्रमाण
सर्वेयर की एक रिपोर्ट

दुर्घटना के बाद मुझे थर्ड-पार्टी देयता कार बीमा पॉलिसी पर क्लेम करने के लिए कितना समय मिलता है?

जैसा कि कहा जाता है कि अर्ली बर्ड कृमि को पकड़ लेता है, आपको दुर्घटना होने के 60 दिनों की अवधि के भीतर मोटर दुर्घटना केस ट्रिब्यूनल के साथ मामले की रिपोर्ट करके प्रक्रिया शुरू करनी चाहिए।

थर्ड पार्टी इंश्योरेंस कौन खरीद सकता है?

किसी भी वाहन का मालिक, जिसने इसे RTA यानी भारत में क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण के साथ रजिस्‍टर्ड किया है, थर्ड-पार्टी बीमा खरीद सकता है।

क्या मैं थर्ड पार्टी इंश्योरेंस ऑनलाइन खरीद सकता हूं?

हाँ। कई बीमाकर्ता ऑनलाइन थर्ड पार्टी इंश्योरेंस प्लान खरीदने का ऑप्‍शन प्रदान करते हैं। आप सुरक्षित भुगतान गेटवे के माध्यम से ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं और पॉलिसी को परेशानी मुक्त प्राप्त कर सकते हैं।

थर्ड-पार्टी पॉलिसी की अवधि कितनी है?

थर्ड-पार्टी बीमा प्लान की सामान्य वैधता केवल एक वर्ष हैं और नियत तारीख से पहले रिन्‍यूअल किया जाना है। कृपया ध्यान दें कि प्रीमियम का भुगतान करने के लिए आपको एक निश्चित ग्रेस पिरियड प्रदान किया जाएगा।

अगर मैं अपनी कार बेचना चाहता हूं, तो क्या मैं नए मालिक को थर्ड पार्टी लायबिलिटी ऑटो इंश्योरेंस ट्रांसफर कर सकता हूं?

यदि आप अपना वाहन किसी अन्य व्यक्ति को बेचते हैं, तो आप बीमा को नए खरीदार के नाम पर ट्रांसफर कर सकते हैं। नए खरीदार (ट्रांस्फ़ेरी) को अपने नाम पर वाहन के हस्तांतरण की तारीख से 14 दिनों की अवधि के भीतर बीमा के हस्तांतरण के लिए एक आवेदन प्रस्तुत करना होगा और शेष अवधि के लिए इंडोर्समेंट प्रीमियम का भुगतान करने के बाद पॉलिसी।

क्या थर्ड पार्टी कार बीमा पर सर्विस टैक्‍स लागू है और राशि कितनी है?

हाँ। थर्ड पार्टी कार बीमा खरीदते समय आपको सेवा कर का भुगतान करना होगा। वर्तमान दिशानिर्देशों के अनुसार देय जीएसटी राशि 18% है।

क्या मुझे अपनी थर्ड पार्टी कार बीमा पॉलिसी के तहत जीरो डेप्रिसिएशन कवर मिल सकता है?

नहीं। अगर आपके पास थर्ड पार्टी कार इंश्योरेंस पॉलिसी है, तो आप अपनी कार के लिए जीरो डेप्रिसिएशन कवर नहीं खरीद सकते। ऐसा इसलिए है क्योंकि जीरो डेप्रिसिएशन एक ऐड-ऑन कवर है, जो केवल ओन डैमेज कवर के तहत उपलब्ध है। जीरो डेप्रिसिएशन ऐड-ऑन कवर का लाभ उठाने के लिए, आपको एक कम्प्रेहैन्सिव कार इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदनी होगी।

क्या मैं कम्प्रेहैन्सिव कार इंश्योरेंस से थर्ड पार्टी इंश्योरेंस में स्विच कर सकता हूं?

हाँ। पॉलिसी रिन्‍यूअल के समय आप अपनी कम्प्रेहैन्सिव कार बीमा पॉलिसी को थर्ड पार्टी इंश्योरेंस में बदल सकते हैं। आप विभिन्न थर्ड पार्टी इंश्योरेंस प्लान्स की तुलना कर सकते हैं और अपनी कार के लिए सबसे उपयुक्त प्लान खरीद सकते हैं।

क्या थर्ड पार्टी कार इंश्योरेंस किफायती है?

हाँ। व्यापक बीमा की तुलना में थर्ड पार्टी कार बीमा वहनीय है क्योंकि यह केवल अनिवार्य थर्ड पार्टी देयता कवर प्रदान करता है। कॉम्प्रिहेंसिव इंश्योरेंस खुद के डैमेज कवर भी प्रदान करता है, जो थर्ड पार्टी इंश्योरेंस की तुलना में इसके प्रीमियम को बढ़ाता है।

यदि मैं वैध थर्ड पार्टी कार बीमा के बिना अपनी कार चलाते हुए पकड़ा गया तो क्या होगा?

अगर ट्रैफिक पुलिस आपको वैध थर्ड पार्टी कार बीमा कवर के बिना कार चलाते हुए पकड़ती है, तो आपको 2000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा या/और तीन महीने तक जेल भेजा जाएगा। यदि आप दूसरी बार पकड़े जाते हैं, तो जुर्माना 4000 रुपये या/ के साथ-साथ तीन महीने तक की जेल की अवधि तक बढ़ जाएगा।

अगर मैं किसी थर्ड पार्टी का क्लेम करता हूं, तो क्या मैं अपना नो क्लेम बोनस खो दूंगा?

नहीं। अगर आप थर्ड पार्टी कार इंश्योरेंस क्लेम करते हैं, तो आपके नो क्लेम बोनस पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

यदि दुर्घटना के समय मेरी कार कोई और चला रहा हो तो क्या होगा?

यदि दुर्घटना के समय कोई और आपकी कार चला रहा है और तीसरे पक्ष को नुकसान या चोट पहुंचाई है, तो आपकी कार बीमा कंपनी देनदारियों को कवर करेगी। लेकिन अगर ड्राइवर नशे में था या बिना वैध लाइसेंस के गाड़ी चला रहा था, तो आपका क्लेम खारिज कर दिया जाएगा।

मैं थर्ड पार्टी कार बीमा पॉलिसी कहां से खरीद सकता हूं?

आप कई जगहों से थर्ड पार्टी इंश्योरेंस खरीद सकते हैं, जैसे कि कार कंपनी जहां से आपने अपनी कार खरीदी, प्रमाणित एजेंट या विश्वसनीय बीमा कंपनियां या बजाज फाइनेंस जैसी प्रदाता। आप आसानी से एक का लाभ उठाने के लिए थर्ड-पार्टी कार बीमा ऑनलाइन भी देख सकते हैं।

क्या थर्ड पार्टी कार इंश्योरेंस लेना उचित है?

एक थर्ड-पार्टी कार बीमा प्लान एक बुनियादी बीमा प्लान हैं जो आपको किसी भी तीसरे पक्ष की देनदारियों के खिलाफ कानूनी रूप से कवर करती है। हालाँकि, यह डयॉक्‍यूमेंट एक महत्वपूर्ण है। मोटर वाहन अधिनियम, 1988 के अनुसार, सभी वाहन मालिकों के लिए भारत में सड़कों पर वाहन चलाने के लिए थर्ड-पार्टी बीमा खरीदना अनिवार्य है। यह बीमा प्लान आपके बीमाकृत वाहन से हुई दुर्घटना के दौरान किसी तीसरे पक्ष (संपत्ति या भौतिक) को हुए किसी भी नुकसान या नुकसान के मामले में आपको वित्तीय सुरक्षा प्रदान करती है। बहरहाल, व्यापक मोटर बीमा प्लान्स या स्टैंडअलोन स्वयं के नुकसान कवर की तुलना में थर्ड-पार्टी बीमा सस्ता है। इसलिए, यह एक खरीदने लायक है।

अनिवार्य थर्ड पार्टी कार बीमा क्या कवर करता है?

मोटर वाहन अधिनियम 1988 में निर्दिष्ट भारत में थर्ड-पार्टी कार बीमा अनिवार्य है। यह पॉलिसी दुर्घटना के मामले में संपत्ति या उन्हें तीसरे पक्ष के नुकसान को कवर करती है।

थर्ड पार्टी कार इंश्योरेंस में डिडक्टिबल क्या है?

डिडक्टिबल या अतिरिक्त वह राशि है जो थर्ड पार्टी कार इंश्योरेंस में देय क्लेम राशि से ली या काटी जाती है।
कारों के लिए यह लगभग 500 रुपये है। इसकी गणना कार की वहन क्षमता के आधार पर की जाती है। वाहन की उम्र और दावों की आवृत्ति के आधार पर अतिरिक्त शुल्क लगाया जा सकता है।

अगर मैं अपनी कार में CNG या LPG किट लगाता हूं तो क्या मुझे किसी को सूचित करना होगा?

कार में किसी भी तरह के बदलाव से थर्ड पार्टी कार इंश्योरेंस में बदलाव हो सकता है या रद्द भी हो सकता है। CNG या LPG किट लगाने के मामले में बीमा कंपनी और सड़क परिवहन प्राधिकरण (RTA) को सूचित करना अनिवार्य है। कंपनी प्रीमियम में बदलाव के बारे में बताएगी। RTA आपके रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट में बदलाव करेगा। यदि किट का परिवर्तन आपके रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट में नहीं दिखता है, तो परिवर्तन के बाद किए गए किसी भी दावे को अस्वीकार किया जा सकता है।

थर्ड पार्टी कार इंश्योरेंस के क्या फायदे हैं?

कम प्रीमियम, दुर्घटना की स्थिति में राइडर/मालिक को वित्तीय सुरक्षा और थर्ड पार्टी कार इंश्योरेंस के फायदे हैं।

थर्ड पार्टी इंश्योरेंस के क्या नुकसान हैं?

राइडर/मालिक के वित्तीय हितों को सुरक्षित रखने के लिए थर्ड-पार्टी बीमा उत्तरदायी नहीं है।

जीरो डेप्रिसिएशन कार इंश्योरेंस: मतलब, कवरेज, क्‍लेम और लाभ

Endowment Policy क्या है? विशेषताएं, प्रकार, राइडर और लाभ

बर्गलरी इंश्योरेंस क्या हैं? लाभ, विशेषताएं, प्रकार और कवर

5/5 - (31 votes)
शेयर करें:

Leave a Comment